बारिश के बीच PM MODI ने 50 हजार लोगों के साथ किया योग

नई दिल्ली : आज अंतराष्ट्रीय योग दिवस है इस खास मौके पर पीएम मोदी देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंसटिट्यूट में करीब 50 हज़ार लोगो के बीच योग करते हुए नज़र आये है, 21 जून को दुनिया भर में चौथा योग दिवस मनाया जा रहा है. इससे पहले योगा के इस खास कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए कहा कि आज जहा सूर्य की किरणे पहुंच रही है. वह हम सब भारतीय सूर्य का योग से स्वागत कर रहे है. और हिमालय से रेगिस्तान तक योग लोगों के जीवन को समृद्ध कर रहा है. 
विश्व का हर नागरिक योग को अपना मानने लगा है.अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का दुनिया के लगभग सभी देशों ने समर्थन किया और दुनिया के 170 से ज्यादा देशों के लोग 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाते हैं.

PM मोदी ने बारिश के बीच लोगों के साथ किया योग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम मोदी के योग कार्यक्रम के पहले बारिश शुरू हो गई, लेकिन वह योग करने पहुंचे। मोदी सुबह 6:30 पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। पीएम के साथ इस कार्यक्रम में 50 हजार लोगों ने भी योग किया।

क्यों मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय योग दिवस

भारत में योग को स्वस्थ रहने की लगभग 5000 साल पुरानी मानसिक और शारीरिक पद्धति के रूप में मान्यता प्राप्त है. यह अंतराष्ट्रीय योग दिवस हमारे देश के लोगो के जीवन का हिस्सा है. आज से 4 साल पहले सयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का ऐलान करके पूरी दुनिया को स्वस्थ रहने का मंत्र दे दिया था.

हर जगह दिखी योग की धूम
पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्‍तराखंड के देहरादून में हजारों लोगों के साथ योग आसन किए। वहीं वायुसेना के एयर वायरियर्स ने 15 हजार फीट की ऊंचाई पर योग कर शांति और अच्छे स्वास्थ्य का संदेश दिया। आईटीबीपी के जवानों ने 18 हजार फीट की ऊंचाई पर सूर्य नमस्कार किया।
केंद्रीय मंत्री अलग अलग राज्यों में जाकर योग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुंबई में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया तो केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने बिहार के मोतिहारी में योग किया। नौसेना कर्मियों ने मुंबई में आईएनएस विराट पर योग किया।

योग करने के फायदे

अगर आप रोजाना योग करते है तो इससे आपकी मानसिक और शारीरिक शक्ति बढ़ती है । योग करने से स्मरण शक्ति बढती है और हमें चीजें याद रखने में आसानी रहती है । योग करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है , और मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं जिससे शरीर स्वस्थ और मजबूत बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *