JEE Advanced में कोटा के कोचिंग्स का दबदबा कायम, टॉप 10 में 4 स्टूडेंट्स

देश के सबसे बड़े संस्थान IITs में एडमिशन के लिए होने वाले एग्जाम JEE एडवांस के रिजल्ट घोषित हो गए हैं। कोटा के कोचिंग संस्थानों ने इसमें अपना दबदबा कायम रखते हुए टॉप 10 में कोटा के 4 स्टूडेंट्स ने जगह बनायीं है यदि हम बात करें टॉप 20, टॉप 30, टॉप 100 तो कोटा की कोचिंग के स्टूडेंट्स ने हर जगह बाजी मारी है। कोटा शहर को हर साल  इसी दबदबे की वजह से ही आईआईटी की फैक्ट्री के तौर पर भी जाना जाता है।

एजुकेशन सिटी के नाम से मसहूर कोटा की कोचिंग्स एक बार फिर से अपना बजूद बनाने में कामयाब रहीं। कोटा में पढ़ाई करने वाले साहिल जैन ने ऑल इंडिया 2nd रैंक हासिल किया है तो वहीं मीनल पारख ने 360 में से 318 अंक पाकर लड़कियों की कैटेगरी में टॉप किया है। इन दोनों के अलावा लय जैन और आर्यन ने भी कोटा में पढ़ाई करते हुए टॉप 10 स्टूडेंट्स में जगह बनाई है। हालाँकि हजारों स्टूडेंट्स हर साल आईआईटी का एग्जाम क्लियर करने के लिए कोटा के कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई करते हैं. हालांकि कोटा में सफलता नहीं हासिल कर पाने वाले स्टूडेंट्स के सुसाइड करने की खबरें भी सामने आती हैं। लेकिन हौसला ना हारने वाला व्यक्ति ही हमेशां अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है।

प्रोफेसर आनंद के सुपर 30 का जलवा

पिछले कई सालों की तरह इस बार भी पटना में प्रोपेसर आनंद के द्वारा चलाए जा रहे सुपर 30 ने सफलता का परचम लहराया है। सुपर 30 में से इस बार 26 स्टूडेंट्स कामयाब हुए।  आनंद कुमार ने इस सफलता पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है कि
”आज फिर से एक बार आई.आई.टी. प्रवेश परीक्षा के नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि जब ईमानदार कोशिश और बेहिसाब मेहनत एक साथ मिल जाये तब कामयाबी कदम चूम ही लेती है. इस बार भी मेरे सुपर 30 के 30 में से 26 बच्चों ने सफलता के परचम लहराकर यह सिद्ध कर दिया कि मेहनत कभी बेकार नहीं जाती. जबकि एक स्टूडेंट्स ने एन.डी.ए. और एक ने नीट में पहले से ही सफलता हासिल कर ली है.

समाज के एकदम अंतिम पायदान पर खड़े इन बच्चों की सफलता उन तमाम बच्चों के लिए एक सन्देश है जिनके पास सुविधाएँ और संसाधन नहीं हैं लेकिन कुछ कर गुजरने का हौसला जरूर है. मैं आप सभी का आभारी हूँ जिन्होंने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी मेरा साथ दिया और हौसला बढाया है. मुझे यकीन है कि आपका आशीर्बाद और शुभकामनायें आगे भी मेरे साथ रहेंगी.”

पंचकूला रीजन के प्रणव गोयल ने किया टॉप

JEE Advanced में पंचकूला रिजन के प्रणव गोयल ने टॉप किया है. प्रणव ने एग्जाम में 360 में से 337 मार्क्स स्कोर किए आपको बता दें कि इस साल करीब 2.2 लाख स्टूडेंट्स ने JEE Advanced का एग्जाम दिया है और यह पहला मौका है जब JEE Advanced की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हुई है। स्टूडेंट्स को लगातार 2 साल ही JEE Advanced एग्जाम देने का मौका मिलता है। यह एग्जाम 20 मई को लिया गया था रिजल्ट घोषित होने के बाद 15 जून से कैंडिडेट्स को सीट मिलने की प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *