आशीर्वाद चाइल्ड डिफेंस मेंबर ट्रेनिंग कार्यक्रम हुआ आयोजन

आगरा :इक्कीसवीं शताब्दी अपना असर दिखने लगी है जिसके चलते दिन पर दिन बच्चों के साथ होने वाले अपराधों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। घर हो या बाहर , बालक हो या बालिका, आज के दौर में बचपन कहीं भी सुरक्षित नहीं है। हर कोई अपने बच्चे की सुरछा को लेकर परेशान है।  ऐसे में आगरा की आशीर्वाद चाइल्ड डिफेंस संस्था बच्चों को सुरक्षित और उन्हें आत्मरक्षक बनाने की राह पर निकली है।

ताकि बच्चों की सुरक्षा में में आने वाली कठिनाइयां दूर हो सकें हैं। आपको बता दें कि आगरा की आशीर्वाद चाइल्ड डिफेंस संस्था के सदस्यों ने डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग लिया। ताकि वो हर मुश्किल हालात का सामना करने के लिए सक्षम हो सकें। रविवार सुबह आगरा शहर के जयपुर हाउस स्थित अहिंसा पार्क में संस्था के सदस्यों ने आत्मरक्षा सीखने के लिए पसीना बहाया। ट्रेनिंग के दौरान सभी सदस्यों को बताया गया कि कार्यक्षेत्र में असामाजिक तत्वों से अपनी सुरक्षा कैसे की जाए।

आशीर्वाद चाइल्ड डिफेंस मेंबर

विपरीत परिस्थितियों का सामना किस तरह किया जाए। टीम फाउंडर एवं को ऑर्डिनेटर तुषा शर्मा के अनुसार आपसी प्रतिस्पर्धा के बिना किसी भी कार्य को करना असभंव है अत: टीम को एकजुट होकर कार्य करना होगा। सदस्यों के सम्मुख टीम द्वारा जिले एवं जिले से बाहर किये गए कार्यों को बताया गया। उन्होंने बताया कि संस्था के गठन के एक महीने में ही टीम द्वारा अब तक पांच परिजनों से उनके नाबालिग बच्चों को पुलिस की मदद लेकर मिलवाया जा चुका है।

वर्क एडवाइजर वत्सला प्रभाकर ने जानकारी दी कि बच्चों के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए संस्था का गठन किया गया है। बच्चों को गुड और बैड टच के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें वितरीत परिस्थितियों में स्वयं की रक्षा करने के गुर भी बताए जाएंगे। डिफेंस ट्रेनिंग कार्यक्रम के दौरान नितेष अग्रवाल, देवेन्द्र जादौन, गोपाल सोलंकी, अमित कोरा, रेखा नागपाल, अनूप अग्रवाल, शुभम, सान्या गोयल, सागर चौहान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *