आईफोन में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं होती, जानते हैं आप

नई दिल्ली (जेएनएन)। अपने डिवाइस को वायरस से बचाने के लिए लोग सामान्य तौर पर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एप्पल के आईफोन और आईपैड में एंटीवायरस की जरुरत ही नहीं होती है। वर्षों से सुरक्षा कंपनियों ने आईफोन में सपोर्ट करने वाले प्रोडक्ट को पेश करने का दावा किया है, लेकिन एप्पल के आईफोन में आपको इनकी जरुरत नहीं है। एप्पल ने बताया, “iOS प्लेटफॉर्म को इस तरह से डिजाइन किया गया है जिसमें सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान दिया गया है।” हम अपनी इस खबर में आपको एप्पल में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल न होने के कुछ मुख्य कारण बताने जा रहे हैं।

iOS को अपडेट रखें:

एप्पल में होने वाली परेशानियों को थर्ड पार्टी सॉल्यूशन पता नहीं कर सकते। एप्पल ने अपने आईफोन की सिक्योरिटी में इतनी बारीक नजर रखी है कि आपकी जरुरत के मुताबिक पहले ही iOS अपडेट इंस्टॉल कर दिए गए हैं। इन अपडेट में सिक्योरिटी फिक्स शामिल है। हालांकि, एप्पल की ओर से जल्द ही कुछ और सिक्योरिटी जारी की जाएंगी। इसके लिए आपको एक-दो हफ्ते का इंतजार करना पड़ सकता है।

iOS में एंटीवायरस क्यों नहीं करता काम:

क्यों आपके iOS डिवाइस में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं होती है, यह समझने से पहले, आइए जानते हैं कि यह प्रोग्राम आपके डिवाइस में किस तरह काम करता है। विश्लेषक और सिकुरोसिस फर्म के सीईओ Rich Mogull ने जानकारी दी है कि एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को काम करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम में हुक की जरूरत होती है लेकिन एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम इसे इसकी अनुमति नहीं देता है। जिस कारण iOS में एंटीवायरस काम नहीं करते हैं।

एप्पल में मौजूद सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर के कारण ही आपके द्वारा डाउनलोड की गई एप या आपके द्वारा विजिट की गई कोई वेबसाइट आपके फोन के जरुरी डाटा का इस्तेमाल नहीं कर सकती है। साथ ही, ये आपके फोन में मौजूद फोटोज, फिंगरप्रिंट और टचआईडी का एक्सेस भी प्राप्त नहीं कर सकते। यही वजह है कि एप्पल के डिजाइन किए गए iOS प्लेटफॉर्म में किसी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं होती है।

ये हैं कुछ iOS सिक्योरिटी एप्स:

ऑनलाइन ऐसे कई एप्स मौजूद है जो आपके आइफोन को एंटीवायरस से सुरक्षित रखने का दावा करती हैं। इनमें से अवीरा मोबाइल सिक्योरिटी, McAfee Private Photo Vault, Webroot SecureWeb Browser जैसे कई एप्स शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *